Commonwealth Games (2022) मैं भाग लेने वाले नीरज चोपड़ा और यह पांच खिलाड़ी.

Commonwealth games (2022) मैं भाग लेने वाले नीरज चोपड़ा और यह पांच खिलाड़ी

इस साल 2022 में शुरू होने वाला कॉमनवेल्थ गेम्स बर्मिंघम में खेला जाएगा यह गेम 28 जुलाई गुरुवार से खेला जाएगा जिसमें नीरज चोपड़ा जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा लेने वाले हैं। अभी कुछ समय पहले नीरज चोपड़ा ने भाला फेंकने पर वर्ल्ड चैंपियन में सिल्वर मेडल जीतकर अपनी जीत निश्चित की है और इन गेम्स में हिस्सा लेने के बाद इनकी जीत शायद तय है.

1- नीरज चोपड़ा- नीरज चोपड़ा पहले भी कई देशों में हिस्सा ले चुके हैं और अपनी जीत भी हासिल की है नीरज चोपड़ा ने 2015 में चीन के वुहान में हुए एशियन चैंपियनशिप 70.50 मीटर की दूरी नाप कर 9वें स्थान पर रहे और 2016 में भारत के गुवाहाटी में हुए साउथ एशियन गेम्स में 82 . 23 मीटर दूर भाला फेंक गोल्ड मेडल जीता था और ऐसे ही 2016 में वियतनाम के होचिमिन्ह सिटी में हुए एशियन जूनियर चैंपियनशिप में 77.60 थ्रो कर सिल्वर मेडल जीता था इसके बाद 2016 में ही पोलैंड में हुए IAAF वर्ल्ड U.20 चैंपियनशिप में 86.48 मीटर दूरी में गोल्ड मेडल जीता था बता दे कि नीरज चोपड़ा के लिए पोलैंड में मिला मेडल बहुत ही खास था इस गोल्ड मेडल के बाद हरियाणा सरकार की तरफ से नीरज चोपड़ा को सरकारी नौकरी पर नियुक्त किया गया.

2 – पीवी सिंधु – पीवी सिंधु एक बैडमिंटन स्टार है, पीवी सिंधु तीसरी बार कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले रही हैं, इन्होंने मिक्स्ड टीम इवेंट में 2018 में गोल्ड मेडल जीता था और अभी इस बार 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स में नजर आने वाली हैं.

3- रवि कुमार- बता दे कि रवि कुमार एक रेसलर हैं, और यह पहले भी कई जगहो पर रेसिंग में हिस्सा ले चुके हैं। वर्ल्ड नंबर 2 रेसलर रवि कुमार दहिया 57 किलो भारतवर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। वैसे दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल हासिल किया था अब वह कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना हुनर दिखाने आ रहे हैं.

4- निकहत जरीन (बॉक्सिंग)- निकहत जरीन ने जून 2022 में वूमेंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था 26 साल की जरीन वूमेंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पांचवी भारतीय महिला है और अब ये दिखने वाली हैं कॉमनवेल्थ गेम्स में.

5- मनिका बत्रा (टेबल टेनिस)- 2018 के गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में दो स्वर्ण समेत मनिका बत्रा चार पदक जीत चुकी है. 27 साल की मनिका बत्रा बर्मिघन खेलों में अपनी जगह बनाने वाली हैं. मनिका बत्रा भारत की टॉप टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं, उम्मीद है कि मनिका अबकी बार भी इतिहास रचेगी I

Anjali Singh

Content Writer from Firozabad in Uttar Pradesh. Live in New Delhi

Leave a Reply

Your email address will not be published.