लखनऊ को जल्द ही एक अखिल महिला बाजार मिलेगा,जो महिला उद्यमियों और व्यापारियों को बढ़ावा देने के लिए बनाया जाएगा

लखनऊ : शहर में नगर निगम अब अत्याधुनिक महिला मार्केट बनाने की तैयारी कर रहा है। जल्द ही एक अखिल महिला बाजार मिलेगा जो महिला उद्यमियों और व्यापारियों को बढ़ावा देने के लिए बनाया जाएगा। शहर के चारबाग इलाके में विशेष बाजार का शिलान्यास समारोह 19 अक्टूबर को होने की उम्मीद है।

पहली बार इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रस्तावित किया गया था।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने परियोजना के नगर अभियंता, कनिष्ठ अभियंता और वास्तुकार के साथ स्थल का निरीक्षण किया था। उन्होंने नगर अभियंता सुधीर कन्नोजिया को पहले चरण में जमीन खाली कराकर मिट्टी की जांच कराने का निर्देश दिया था।

दुकानें सिर्फ महिलाओं को ही अलॉट की जाएंगी।

इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बाजार में 2848 वर्ग मीटर में एक बड़ा भूमिगत पार्किंग क्षेत्र होगा, जिसमें एक बार में लगभग 40 चार पहिया वाहन पार्क किए जा सकते हैं। साथ ही, यह महिला बाजार 3 मंजिला होगा। इसमें 12.50 वर्ग मीटर की 125 दुकानें होंगी।

यह बाजार महिला सशक्तिकरण के सपने को पूरा करने के लिए है।

संयुक्ता भाटिया ने कहा कि मैं चाहती हूं कि महिलाएं सही मायने में सशक्त हों। वे तभी सशक्त होंगी जब वे आर्थिक रूप से मजबूत होंगी और खुद कमाना शुरू करेंगी। यह बाजार महिला सशक्तिकरण के सपने को पूरा करने के लिए है। अब तक, बाजार में दुकानों का संचालन विशेष रूप से एक पुरुष डोमेन था और महिलाएं बिक्री लड़कियों की भूमिका तक ही सीमित थीं लेकिन यह बाजार केवल महिला व्यापारियों, व्यवसायी महिलाओं और उद्यमियों के लिए है। यहां उनके पास महिला कर्मचारी होंगी।

Sarajuddin Khan

Content Writer from Siddharth Nagar UP. INDIA

Leave a Reply

Your email address will not be published.