Riya Vashist
Riya Vashist

Riya Vashist – The Famale Father: मेकअप कलात्मकता के माध्यम से सुंदर जीवन की यात्रा

0 minutes, 14 seconds Read
Spread the love

मेरी यात्रा:

बदलती दुनिया में आगे बढ़ने के लिए आत्म विश्वास के साथ साथ एक आकर्षक व्यक्तित्व भी अनिवार्य है। सुंदरता और ग्लैमर की ओर उन्नति करती इस दुनिया में मैंने एक अद्भुत यात्रा की शुरुआत की, जिससे मुझे एक मेकअप आर्टिस्ट के रूप में पहचान मिली। मैंने अपनी मेहनत और हुनर के साथ ग्लैमर की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई। विख्यात हस्तियों के इस विशाल जगत में मैंने अपनी कला और कुशलता के द्वारा अपना नाम बनाया। मेकअप आर्टिस्ट के रूप में मेरी विशेषज्ञता दुल्हन के मेकअप, टैलीविजन धारावाहिक, ‍ सौंदर्य प्रतियोगिताओं, विज्ञापन आदि हर क्षेत्र में है। मैंने अपने कार्य द्वारा लोगों को प्रसन्नता और आत्मविश्वास दिलाने में सहायता की।

          वास्तव में जो चीज मुझे सबसे अलग करती है, वह है मेरी यात्रा के दौरान मेरी अटूट मेहनत। समय के साथ – साथ मैंने अपने आप को बदला और आधुनिक उपकरणों के प्रयोग से अपनी कला को और निखारा। मेरी अटूट मेहनत और लगन के कारण मुझे बहुत सम्मान मिला। यह सम्मान और प्रशंसा मुझे सौभाग्य से प्राप्त हुई है। मेरे जीवन की यात्रा में मुख्य आकर्षण 2021 में मुझे डॉ. सरोजिनी नायडू अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाना था। यह मेरे जीवन की एक बड़ी उपलब्धि थी। मैंने आधिकारिक तौर पर कई फैशन शो और सौंदर्य प्रतियोगिताओं में अपनी सेवाएं प्रदान की। यह क्षण मुझे सौभाग्य से प्राप्त हुआ। इस अद्भुत क्षणों को मैं हमेशा अपने हृदय में सहेजकर कर रखती हूं। मेरे लिए वह क्षण सब से अविश्वसनीय था, जब मिसेज वर्ल्ड और अभिनेत्री अदिति गोवित्रिकर जैसे विख्यात कलाकारों ने मेरी कला को पहचाना और उसका जश्न भी मनाया।

          राष्ट्रीय स्तर पर जाबॉन्ग ऑनलाइन फैशन वीक और टैलेंट हंट 2015 मैं सर्वश्रेष्ठ मेकअप आर्टिस्ट का खिताब हासिल करना मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि थी। “वर्ष 2016 में मैंने बिज़नेस डिजाइनर अवार्ड्स में सबसे स्टाइलिश मेकअप आर्टिस्ट” की उपाधि भी प्राप्त की। धीरे-धीरे मेरी उपलब्धियां में और पंख जुड़ते गए। 2021 में स्टार इंडिया अवार्ड द्वारा मुझे द “रियल वुमेन 2021 अवार्ड से सम्मानित” किया गया। आगे चलकर मुझे लायंस क्लब जैसे बड़े संगठनों के साथ कार्य करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ विषय के लिए मुझे काफी सहारना भी मिली। इसके अतिरिक्त मुझे तेहर जेल से प्रशंसा पत्र भी प्राप्त हुआ।

           व्यवसाय के अतिरिक्त सामाजिक कार्यों के प्रति मेरी प्रतिबद्धता भी मेरी यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। मैंने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कार्य किए। मेरे एनजीओ द्वारा महिलाओं को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाती है और मेकअप आर्टिस्ट बनने के कोर्स भी सिखाए जाते हैं। जिससे महिलाएं अपने जीवन में आत्मनिर्भर बन, एक खुशहाल जीवन जी सकें। मैंने कई क्षेत्रों में कार्य किया। बॉलीवुड फिल्मों से लेकर अंतरराष्ट्रीय वेब सीरींज तक अपनी कला द्वारा अपनी पहचान बनाई। कई बड़े ब्रांड्स के लिए कार्य किया, जैसे कि बिरला व्हाइट, आईपीएल, हॉर्लिक्स आदि अपनी मेकअप  कला के साथ हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया। जो दुल्हनें अपने सबसे महत्वपूर्ण दिन पर सुंदर और बेदाग दिखना चाहती हैं, मैं उनकी पहली पसंद हूं। अपनी मेकअप कला के साथ मैं उन्हें केवल सुंदर ही नहीं बनाती, बल्कि यादें बनाती हूं। इसके अतिरिक्त मेरे द्वारा चरित्र मेकअप, व्यापक मेकओवर और एचडी मेकअप जैसी सेवाएं उपलब्ध है। मेरी प्रतिभा ने कई हस्तियों के चेहरे की शोभा बढ़ाई। 

        अपनी सुनहरी यात्रा के दौरान मुझे शाहरुख खान से लेकर शबाना आदमी तक जैसे बड़े कलाकारों के साथ कार्य करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। हॉलीवुड अभिनेत्रियां रेन फुलर और डासाडोरा कार्टोकी सहित कई अन्य हस्तियों ने वैश्विक स्तर पर मेरे कार्य की प्रशंसा की और मुझे एक अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाई। मेरा कार्य केवल मेकअप करना ही नहीं, बल्कि इस क्षेत्र में एक क्रांति लाना है। मैंने अपने कार्य को विभिन्न प्लेटफार्मों पर प्रदर्शित किया और अपनी कला द्वारा कई लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। मेकअप जादू का प्रतीक है, और मैंने इस जादू से यह दिखाने का प्रयास किया कि कैसे ब्रश के एक स्ट्रोक से ही, किसी का आत्मविश्वास बढ़ाया जा सकता है।

        मैं आरवीएमयूए इंटरनेशनल मेकअप एकेडमी पी लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ के रूप में कार्य के साथ – साथ एक शिक्षिका बन अपनी कला को दुसरो को भी सीखा रही हूं। मेरे द्वारा स्थापित फाउंडेशन “रीया वशिष्ठ फाउंडेशन” कई लोगों को उनके सपने पूरे करने के लिए सहायक है। मेरी  यात्रा केवल एक मेकअप आर्टिस्ट बनने के बारे में नहीं है, बल्कि अपनी कला और हुनर द्वारा लोगों को प्रभावित करने की है। बॉलीवुड से हॉलीवुड तक और कहीं विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाने का यह सफर मेरी अटूट मेहनत और जुनून का फल है। मेकअप की दुनिया में मैंने अपनी एक अलग पहचान बनाई और मेरे द्वारा किए गए कार्यों को हमेशा के लिए याद रखा जाएगा।

author

Anjali Singh

Anjali Singh an Indian Journalist from Firozabad in Uttar Pradesh. Live in New Delhi

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *